सोनिया गांधी के लंच पर जुटे विपक्षी दलों के दिग्गज नेता, नहीं आएंगे नीतीश, केजरीवाल को न्योता नहीं

2017-05-26_sonia-gandhis-lunch.jpg

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष की सबसे बड़ी बैठक हो रही है. चुनाव पर रणनीति तय करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ लंच पर 17 विपक्षी दलों के बड़े नेता जुटे हुए हैं. लंच के साथ साथ राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा हो रही है. विपक्ष राष्ट्रपति चुनाव के लिए आम सहमति वाला उम्मीदवार चाहता है.

विपक्ष के शीर्ष नेता संसद परिसर के लाइब्रेरी में सोनिया की मेजबानी में आयोजित दोपहर भोज में शामिल हुए हैं. कांग्रेस की ओर से पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल जैसे बड़े नेता शामिल हुए.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, एनसीपी प्रमुख शरद यादव, माकपा के सीताराम येचुरी, भाकपा के डी. राजा और जदयू नेता यादव इसमें शामिल हुए हैं. शरद यादव खुद भी इस पद के संभावित उम्मीदवारों में शामिल हैं. नेताओं के बीच कई बार मेल मुलाकातों के बाद आज विपक्ष की सबसे बड़ी बैठक हो रही है.

पिछले कुछ समय से विपक्ष में लगातार राष्ट्रपति चुनाव को लेकर मेल मुलाकातों का दौर चलता रहा है. ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, सीताराम येचुरी जैसे बड़े नेताओं ने सोनिया गांधी से दिल्ली में मुलाकात की है. इस मामले में ममता बेहद सक्रिय रही हैं.  इस मामले में उन्हें नीतीश, मायावती, सीताराम जैसे दूसरे नेताओं का भी साथ मिला है. कल भी वह दिल्ली में ही थी.  उन्होंने कहा था कि अगर सरकार को सर्वसम्मति के नाम पर विचार करना चाहिए. मीडिया में राजमोहन गांधी का नाम भी इस पद के लिए चर्चा में रहा है.

यह आयोजन ऐसे दिन हो रहा है जब मोदी सरकार केन्द्र में अपनी तीसरी वर्षगांठ मना रही है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले से तय किसी कार्यक्रम के कारण इसमें शामिल नहीं होंगे. उनकी पार्टी जदयू का प्रतिनिधित्व शरद यादव कर रहे हैं. खास बात ये है कि कांग्रेस ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) नेता अरविंद केजरीवाल को आमंत्रित नहीं किया है.



loading...