ताज़ा खबर

Sawan 2019: इस दिन पड़ेगा पहला सोमवार, जानिए- व्रत कथा-पूजन विधि

2019-07-18_SavaanSomvar.jpg

सावन के पवित्र महीने में इस बार 4 सोमवार होंगे. शिव पूजा करने वालों के लिए ये दिन बेहद खास होते हैं. पहला सावन सोमवार 22 जुलाई को है. इस दिन की खास बात ये है कि सोमवार सुबह से ही शुभ योग बन रहा है.

सावन के पहले सोमवार के दिन कई सुंदर योग बने हुए हैं जो पूजा के फल को कई गुना ज्‍यादा बढ़ा देंगे. सावन मास में नक्षत्रों में उत्तम श्रवण नक्षत्र में सावन का पहला सोमवार शुरू होगा.

सोमवार के दिन सर्वार्थ सिद्ध योग नामक शुभ योग बनेगा. यह योग अपने नाम के अनुसार सभी प्रकार की सिद्धियां प्रदान करने वाला है. यानी जिस कामना से आप काम आरंभ करेंगे, वो काम अवश्‍य पूरा होगा. इसके अलावा प्रीति योग भी बनेगा. जो भगवान शिव के प्रति श्रद्धा भाव बढ़ाकर शिव कृपा दिलाने में सहायक है.

सावन के सोमवार को भगवान शंकर की आराधना करने से न सिर्फ रुके हुए काम पूरे होते हैं, बल्कि भक्तों पर भगवान की विशेष कृपा होती है. सोमवार को शिव पूजा करने वाली युवतियों को मनोवांछित वर प्राप्त होता है. वहीं, युवकों को भी उनकी पसंद की कन्या मिलती है. भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करने वाले भक्तों पर भगवान प्रसन्न होते हैं.

इस बार सावन में 4 सोमवार आएंगे. पहला सोमवार 22 जुलाई 2019 को है. दूसरा 29 जुलाई को और तीसरा सोमवार 5 अगस्त को है. इसी बीच 31 जुलाई 2019 को हरियाली अमावस्या भी है. चौथा और सावन का आखिरी सोमवार 12 अगस्त को है. 15 अगस्त को सावन का आखिरी दिन है.



loading...