आज फिर कम हुए पेट्रोल के दाम, जानिए- कटौती के बाद क्या है आज का भाव

2019-05-18_Petrol.jpg

पेट्रोल के दाम घटने से ग्राहकों को राहत मिली है. शनिवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. वहीं दूसरी ओर डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. शनिवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल के दाम 6-7 पैसे घटा दिए हैं.

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शनिवार को दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 7 पैसे की कमी की गई है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 6 पैसे सस्ता मिल रहा है. शनिवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.03 रुपये, 76.64 रुपये, 73.11 रुपये और 73.72 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.96 रुपये, 69.11 रुपये, 67.71 रुपये और 69.72 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

शुक्रवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में हल्की नरमी के साथ कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड का भाव 72.20 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल में 63 डॉलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार करते हुए देखा गया. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल मई वायदा 54 रुपये की मजबूती के साथ 4,420 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

मध्यपूर्व में तनाव बढ़ने से कच्चे तेल की सप्लाई प्रभावित होने की आशंका है. वहीं ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध से मई में ओपेक के कच्चे तेल के एक्सपोर्ट में और कटौती हो गई है. हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उम्मीद जताई है कि अमेरिका ईरान के साथ युद्ध के रास्ते पर नहीं बढ़ रहा है. वहीं इस बात की आशंका जाहिर की जा रही है कि ट्रंप के दो शीर्ष सलाहकार ईरान के साथ युद्ध के पक्षधर हैं.



loading...