ताज़ा खबर

Forbes 2019 List: क्वीन एलीजाबेथ और डोनाल्ड ट्रंप की बेटी से ज्यादा पावरफुल हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

2019-12-13_NirmalaSitharaman.jpg

देश की पहली रक्षा मंत्री रहीं और अब देश की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपनी धमक पूरी दुनिया को दिखाने लगी है. बिजनेस में दुनिया की सबसे प्रचलित मैगजीन फोर्ब्स ने कहा है कि निर्मला सीतारमण इंग्लैंड की क्वीन एलीजाबेथ- 2 और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप से ज्यादा पावरफुल हैं. हाल ही में जारी फोर्ब्स वर्ल्ड्स 100 मोस्ट पावरफुल वुमन की लिस्ट में निर्मला सीतारमण को 34वें पायदान पर रखा गया है, जबकि क्वीन एलिजाबेथ और इवांका उनसे निचले पायदान पर हैं.

जारी रैंकिग के अनुसार, क्वीन एलिजाबेथ-2 को 40वां स्थान मिला है, जबकि दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप को 42वें स्थान पर रखा गया है. निर्मला सीतारमण की ताकत का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंड्रा आर्डेन तक की रैंकिंग उनसे नीचे है.

केंद्रीय वित्त मंत्री के इस पायदान पर काबिज होने के भारत की विश्व में धमक से जोड़कर भी देख रहे हैं. वैश्विक मामलों में भारत का पक्ष और अंतरराष्ट्रीय ताकत से भी जोड़कर देखा जा रहा है. हालांकि घरेलू मामलों में अभी भी वित्त मंत्री को विभिन्न मुद्दों पर किरकिरी का सामना करना पड़ रहा है. मसलन, पिछले कुछ महीनों में जीडीपी के गिरने और अर्थव्यवस्था के धीमे चलने की वजह से विपक्षी खेमा उन्हें घेरता रहा है. 

निर्मला सीतारमण के अलावा फोर्ब्स में अपनी जगह बनाने वाले भारतीयों में रोशनी नाडार मल्होत्रा और किरण मजूमदार शॉ भी हैं. फोर्ब्स लिस्ट में अंतरराष्ट्रीय पॉप गायिका ब्योन्से और टेलर स्विफ्ट को भी जगह मिली है. जानी मानी टेनिस प्लेयर सेनेना विलियम्स और पर्यावरण अधिकारों में हाल ही में चर्चा में आई ग्रेटा थूनबर्ग को भी स्थान मिला है.


 



loading...