बीजेपी-शिवसेना विवाद पर बोले आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, कहा- झगड़े से हमेशा दोनों पक्षों की ही हानि होती है

नागरिकता संशोधन बिल पर शिवसेना के बदले शुर, उद्धव ठाकरे ने पूछा- 'शरणार्थी कहां रहेंगे यह साफ होना चाहिए'

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका, बीजेपी में शामिल हुए 400 शिवसेना कार्यकर्ता

महाराष्‍ट्र विधानसभा में उद्धव सरकार ने बहुमत परीक्षण किया पास, बीजेपी का सदन से वॉकआउट

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- पाकिस्तान आतंकवाद के सहारे भारत से लड़ रहा है छद्म युद्ध लेकिन कभी जीत नहीं सकता

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा- महाराष्ट्र की राजनीति खत्म, अब गोवा की बारी है

महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री बने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, इन मंत्रियों ने भी ली शपथ

2019-11-19_MohanBhagwat.jpg

महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान में मंगलवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भी कूद पड़ा. संघ प्रमुख मोहन भागवत ने राज्य में शिवसेना-बीजेपी की सरकार नहीं बन पाने पर बातों-बातों में शिवसेना को 'स्वार्थी' करार दे दिया. हालांकि उन्होंने शिवसेना का नाम नहीं लिया, लेकिन समझने वाले समझ गए कि उनके निशाने पर कौन है. मोहन भागवत ने हालांकि बीजेपी पर भी निशाना साधा और कहा कि आपस के झगड़े से हमेशा दोनों पक्षों की ही हानि होती है.

नागपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, 'सब जानते हैं कि स्वार्थ बहुत खराब बात है, लेकिन अपने स्वार्थ को बहुत कम लोग छोड़ पाते हैं. देश का उदाहरण लीजिए या विदेश का.' इसके साथ ही संघ प्रमुख आपसी झगड़े के हानि-लाभ बताने से भी नहीं चूके. उन्होंने कहा, 'सब मानव जानते हैं कि प्रकृति को नष्ट करने से हम भी नष्ट हो जाएंगे. पर प्रकृति को नष्ट करने का काम थमा नहीं. सब जानते हैं कि आपस में झगड़ा करने से दोनों की हानि होती है, लेकिन आपस में झगड़ा करने की बात अभी तक बंद नहीं हुई.'

जाहिर है मोहन भागवत ने बातों-बातों में महाराष्ट्र में जारी सियासी संघर्ष की ओर ही इशारा किया और शिवसेना पर 'स्वार्थी' होने का आरोप मढ़ा. शिवसेना ने 50-50 फॉर्मूले के नाम पर सरकार में हिस्सेदारी मांगी थी, जिसे बीजेपी ने सिरे से खारिज कर दिया. इसके बाद शिवसेना ने एनसीपी-कांग्रेस से समर्थन की आस में अपने एकमात्र केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत से भी इस्तीफा दिला दिया, लेकिन मंगलवार तक एनसीपी और कांग्रेस ने अपने पत्ते खोले नहीं थे. यहां तक उनके बीच होने वाली बैठक भी बुधवार तक के लिए टाल दी गई.



loading...