इंडिया vs इंग्लैंड: ओवल में आखिरी पांचवां मैच आज से, एलिस्टर कुक के विदाई टेस्ट में जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

2018-09-07_indiavsenglad5thtest.jpg

भारत-इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट शुक्रवार से यहां के केनिंगटन ओवल में खेला जाएगा. भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज 3-1 से हार चुकी है. ओवल में दोनों टीमों ने अब तक 12 टेस्ट मैच खेले हैं. इंग्लैंड ने चार टेस्ट जीते. वहीं, भारत एक टेस्ट ही जीत पाया. 1971 में उसने इंग्लैंड को चार विकेट से हराया था. दोनों टीमों के बीच सात मुकाबले ड्रॉ रहे. सीरीज के इस आखिरी टेस्ट में 19 साल के ओपनर पृथ्वी शॉ को खेलने का मौका मिल सकता है. उन्हें खराब फॉर्म से गुजर रहे शिखर धवन या लोकेश राहुल की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है.

शिखर धवन ने तीन टेस्ट में 158 और लोकेश राहुल ने चार टेस्ट में 113 रन बनाए. हार्दिक पंड्या और रविचंद्रन अश्विन को भी टीम से बाहर किया जा सकता है. पंड्या का बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी में भी खास प्रदर्शन नहीं रहा. सिर्फ नॉटिंघम टेस्ट में ही उन्होंने पांच विकेट लिए. वहीं, अश्विन फिट नहीं हैं. ऐसे में हार्दिक की जगह रवींद्र जडेजा और अश्विन की जगह हनुमा विहारी को मौका दिया जा सकता है. हनुमा ऑफ स्पिन गेंदबाजी के साथ अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं.

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने ओवल टेस्ट में क्रिस वोक्स और ओली पोप को जगह दी है. उधर, एलिस्टर कुक का यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच होगा. उन्होंने 2006 में भारत के खिलाफ नागपुर में अपना पहला टेस्ट खेला था. अब भारत के खिलाफ ही अपने करियर का आखिरी मुकाबला खेलेंगे. इस मैच में भी जॉनी बेयरस्टो की जगह जोस बटलर विकेटकीपिंग करेंगे. तीसरे टेस्ट के दौरान बेयरस्टो के हाथ में चोट लगी थी, जिस कारण वे चौथे टेस्ट में कीपिंग नहीं कर पाए थे.

विराट कोहली के पास दो रिकॉर्ड बनाने का मौका है. इस मुकाबले में 58 रन बनाते ही वे इंग्लैंड में किसी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे. कोहली ने अब तक तीन टेस्ट में 544 रन बनाए. इनमें दो शतक भी शामिल हैं. फिलहाल यह रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है. उन्होंने 2002 के इंग्लैंड दौरे में चार टेस्ट में तीन शतक की मदद से 602 रन बनाए थे. कोहली इस मैच में शतक लगाने में कामयाब रहे तो वे वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्डस, पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ और ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल के 24 शतक की बराबरी कर लेंगे. कोहली शतक लगाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग के 23 शतक के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं.

ओवल टेस्ट के लिए दोनों टीमें: 

भारत (संभावित): विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, दिनेश कार्तिक, हनुमा विहारी, उमेश यादव, रवींद्र जडेजा, पृथ्वी शॉ, करुण नायर, शार्दुल ठाकुर.

इंग्लैंड(संभावित): एलिस्टर कुक, किटोन जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करन, आदिल रशीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन, ओली पोप और क्रिस वोक्स.
 



loading...