मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक समेत 7 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, भोपाल में रेड अलर्ट जारी

2019-08-08_HevyRainfall.jpg

देश के कई राज्यों में इस वक्त भारी बारिश से बुरा हाल है. मौसम विभाग ने सात राज्यों मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश के लिए गुरुवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. बारिश के कारण केरल के इडुकी में बाढ़ आ गई है.

मध्यप्रदेश के भोपाल और सीहोर समेत 29 जिलों में बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस दौरान महाराष्ट्र में ढाई लाख और कर्नाटक में 26 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया है. दोनों राज्यों में लोगों की सुरक्षा के लिए एक हजार सैन्यकर्मी तैनात हैं. महाराष्ट्र में एक हफ्ते के भीतर 16 लोगों की मौत हो गई है. कर्नाटक और आंध्रप्रदेश में कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर आ गई हैं.

भारी बारिश के चलते तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले के रेलवे स्टेशन पर हादसा हो गया. यहां बारिश के चलते रेलवे पार्सल सर्विस बिल्डिंग गिर गई है. इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई है, जबकि तीन लोग घायल हो गए हैं.

बारिश के कारण कर्नाटक के 15 जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. यहां अभी तक सात लोगों की मौत हो गई है. कृष्णा और उसकी सहायक नदियां खतरे के निशान से ऊपर हैं. जिसके चलते कई स्थानों पर रेल और सड़क से संपर्क टूट गया है. नौसेना ने 500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भीषण बाढ़ का कहर जारी है. राज्य में बाढ़ के चलते अब तक 16 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि इस प्राकृतिक प्रकोप के चलते कई लोग घायल है. राज्य के कई जिले भीषण बाढ़ की चपेट में है. अकेले पुणे संभाग में ही अभी तक 1 लाख 40 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है.


 



loading...