सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा- यूरोप की तर्ज पर बनेंगी दिल्ली की सड़कें, नवंबर से शुरू होगा काम

2019-10-22_ArvindKejriwal.jpg

अब दिल्ली की सड़कें भी यूरोप की तर्ज पर तैयार की जाएंगी. सड़कों को न सिर्फ पहले से ज्यादा चौड़ा बनाया जाएगा बल्कि फुटपाथ के साथ साइकिल ट्रैक भी बनाए जाएंगे. सड़कों को इस तरह डिजाइन किया जाएगा जिससे सड़क हादसों की संख्या में कमी लाई जा सके. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक सड़क के लिए वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिया है.

दिल्ली सरकार ने सड़कों का सर्वे कराया है तथा उन स्थानों की पहचान की है जहां सड़क हादसों की संख्या अधिक है. सरकार इन सड़कों को रीडिजाइन कराएगी. 45 किमी की 9 सड़कों को रीडिजाइन किया जाएगा. एक सड़क का वर्क ऑर्डर दे दिया गया है, बाकी सड़कों का वर्क ऑर्डर नवंबर के महीने में दे दिया जाएगा. इन सड़कों पर बने सभी बोटल नेक खत्म किए जाएंगे. सभी सड़कें पूरी तरह से एक ही लाइन की रहेगी.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि एक प्रोजेक्ट का काम पूरा कर लिया गया है. दो प्रोजेक्ट के लिए मंगलवार को वर्क ऑर्डर जारी कर दिए जाएंगे. बाकी 7 सड़कों का प्रोजेक्ट 15 नवंबर से पहले निकाल लिया जाएगा. 21 नवंबर से काम शुरू कर लिया जाएगा. यह सभी काम एक साल में पूरे कर लिए जाएंगे. इस प्रोजेक्ट पर 400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. एक किमी सड़क निर्माण पर करीब 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण को लेकर पराली बड़ी समस्या है. कूड़ा जलाने को लेकर कार्रवाई की जा रही है. जल्द ही दिल्ली सरकार की तरफ से पॉल्यूशन मास्क बांटे जाएंगे. ऑड इवन भी लागू किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के विकास के लिए दिल्ली एमसीडी को कम से कम 50 हजार करोड़ की जरूरत है. एमसीडी और केंद्र में बीजेपी की सरकार है. उन्हें इस मांग को मंजूर करना चाहिए.



loading...