ऑटो चालकों को केजरीवाल सरकार का तोहफा, फिटनेस और जीपीएस ट्रैकिंग शुल्क माफ

चिदंबरम ने कोर्ट में रखी दलीलें, कुछ देर में फैसला, CBI ने मांगी थी 5 दिन की रिमांड

INX मीडिया केस की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी का तबादला, चिदंबरम से पूछताछ जारी

पी चिदंबरम की गिरफ्तारी पर बोले बेटे कार्ति चिदंबरम, ये सब अनुच्छेद 370 से ध्यान भटकाने के लिए हो रहा है

दंगा फैलाने के आरोप में भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर गिरफ्तार, बचाव में प्रियंका गांधी ने कही ये बड़ी बात

INX मीडिया केस: पी चिदंबरम ने सीबीआई मुख्यालय में गुजारी रात, आज दोपहर बाद कोर्ट में पेशी

INX मीडिया केस: पी चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, अब 23 अगस्त को होगी जमानत याचिका पर सुनवाई

2019-08-14_Auto.jpg

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने ऑटो चालकों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने फिटनेस चार्ज माफ कर दिया गया. इसके अलावा कई अन्य चार्जों में कटौती की गई है. वर्तमान में ऑटो रिक्शा चालकों और मालिकों को फिटनेस चार्ज के रूप में 600 रुपये देने पड़ते थे. इसके अलावा ऑटो की रजिस्ट्रेशन फीस अब पहले के मुकाबले आधे से भी कम कर दी गई है. पहले ऑटो रजिस्ट्रेशन के लिए 1000 रुपये देने पड़ते थे लेकिन अब ये रकम मात्र 300 रुपये कर दी गई है. दिल्ली सरकार की कैबिनेट बैठक में सिम कार्ड फीस, जीपीएस चार्ज को भी माफ कर दिया गया है.

इसके अलावा लेट फीस के लिए फिटनेस पेनाल्टी को भी घटाया गया है. पहले यह 1000 रुपये और 50 रुपये रोजाना था. इसे घटाकर अब 300 रुपये और रोजाना 20 रुपये कर दिया गया है. डूप्लीकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए चार्ज 500 से घटाकर 150 रुपये कर दिया गया है. ऑनरशिप ट्रांसफर चार्ज 500 रुपये से घटाकर 150 रुपये कर दिया गया है. पेनाल्टी चार्ज 500 से घटाकर 100 रुपये हर महीने कर दिया गया है.

इससे पहले ऑटो रिक्शा चालकों की मांग को ध्यान में रखते हुए केजरीवाल सरकार ने राजधानी में ऑटो की सवारी को महंगा करने का फैसला किया था. किराये में करीब 18.75 फीसदी की बढ़ोतरी की गई. बेस फेयर 25 रुपये ही है, लेकिन दूरी को 2 किलोमीटर से घटाकर 1.5 किलोमीटर कर दिया गया है. 1.5 किलोमीटर के बाद पैसेंजर्स को हर किलोमीटर के बदले 9.5 रुपये देने होंगे. पहले यह 8 रुपये प्रति किलोमीटर था. बता दें, राजधानी दिल्ली में करीब 90 हजार ऑटो चालक हैं. विधानसभा चुनाव से पहले इन्हें अपने पाले में करने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल इस तरह की घोषणा कर रहे हैं.



loading...